Aug 13, 2016

एक कटोरी चावल से ठीक होगा आपका बारिश में भीगा मोबाइल फोन



     


इस प्यार के मौसम में आप भी चुन सकते हैं अपना हमसफर, आज ही रजिस्टर करें Shaadi.com पर
नई दिल्ली। बारिश के मौसम में कई बार ऎसा होता है कि आपका मोबाइल फोन पानी में भीग जाता है, ऎसे में उसके खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऎसे आसान से टिप्स जिन्हें अपना कर आप बारिश में भीगे फोन को खराब होने से बचा सकते हैं। तो जानिए....






1. फोन से बैटरी और ऎसेसरीज को निकाल कर साफ करें
जब आपका मोबाइल फोन पानी में भीग गया तो सबसे पहले से पावर बटन से ऑफ करके बैटरी निकाल दें। क्योंकि फोन के अन्दर पानी रहने से शॉट सर्किट भी हो सकता है, इसलिए सबसे पहले उसकी बैटरी को निकाल दें। इसके बाद फोन की अन्य एसेसरीज जैसे सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड आदि को निकाल कर अलग कर दें। इसके बाद फोन, बैटरी और एसेसरीज को टिशू पेपर अथवा अखबार से साफ करें। ऎसा करने पर उनसे से पानी और नमी खत्म हो जाएंगें। यदि आपके फोन में बैटरी नॉन रिमेवेबल है जैसे आईफोन अथवा नोकिया लूमिया या फिर अन्य फोन तो पावर बटन को लंबा प्रेस करके फोन को डायरेक्ट ऑफ कर दें।






2. चावल अथवा सिलिका जेल पैक का इस्तेमाल
चावल जहां खाने के काम में लिए जाते हैं वहीं ये नमी को भी तेजी से सुखाने का काम करते हैं। जब आप अपने फोन और उसमें लगी एसेसरीज को टिशू पेपर आदि से साफ कर लें तो उन्हें सूखे चावल में दबाकर किसी बर्तन में 24 घंटे तक रख दें। ऎसा करने पर एसेसरीज में मौजूद नमी पूरी तरह खतम हो जाएगी। इसके अलावा आप सिलिका जेल पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चावल की तुलना में तेजी से नमी को सोखता है। भीगे हुए फोन और ऎसेसरीज को सिलिका जेल पैक में 24 घंटे तक रखें। इसके बाद फोन को इस्तेमाल करें।






3. हल्की गर्म हवा का करें इस्तेमाल
पानी में भीग मोबाइल फोन और उसकी एक्सेसरीज की नमी सूखने के बाद आप उस पर गर्म हवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप हेयर ड्रायर, ब्वॉयलर, रूम हीटर आदि काम में ले सकते हैं। हालांकि इनका इस्तेमाल थोड़ा दूर से करें।







4. फोन का इस्तेमाल और टेस्ट
उपरोक्त सभी प्रोसेस से गुजरने के बाद आपका फोन पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। इसके बाद आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल के दौरान टचस्क्रीन, बटन, हेडफोन, स्पीकर, माइक का प्रयोग करें। यदि सब कुछ ठीक चल रहा है तो आपको फोन पूरी तरह से सही है, यदि इनमें से कुछ भी काम नहीं कर रहा तो आप उसें सर्विस सेंटर पर ले जा सकते हैं।



5. ऎसा बिल्कुल नहीं करें
यदि आपका फोन पानी में भीग गया है तो सीधे ही उसें ड्रायर से न सुखाएं, क्योंकि वह ज्यादा गर्म हवा फेंकता है ऎसे में फोन में लगे सर्किट पिघल सकते हैं। जब तक फोन पूरी तरह से न सूख जाएं तब तक इस्तेमाल नहीं करें।